लिनन और कॉटन में क्या अंतर है?

लिनन और कॉटन में क्या अंतर है?

जानें 100% linen कपड़े की पहचान कैसे करें

गर्मियों में कपड़े खरीदते समय दो नाम सबसे ज्यादा हमारे सामने आते हैं। एक कॉटन और दूसरा लिनन। कॉटन के बारे में तो लोगों के अंदर जानकारी है लेकिन लिनन क्या है इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

साथ ही लोगों को इन दोनों के बीच का अंतर भी नहीं पता होता है। ज्यादातर लोग इसे एक ही समझते हैं। जबकि इन दोनों में काफी अंतर है, दोनों के रेट में भी अंतर है और दोनों का टैक्सचर भी एक जैसा नहीं है। तो, आइए जानते हैं लिनन और कॉटन का फर्क (difference between linen and cotton fabric)। साथ ही जानेंगे 100% linen कपड़े की पहचान कैसे करें।

लिनन और कॉटन में क्या अंतर है-Difference between linen and cotton fabric?

लिनन कपड़ा फ्लैक्स प्लांट (flex plant) के तनों से निकलता है और ये काफी हल्का होता है। इसकी खास बात ये है कि गर्मियों के लिए ये परफेक्ट है बस इसकी देखभाल ज्यादा करनी होती है क्योंकि ये कॉटन की तुलना में ज्यादा नाजुक है और आसानी से फट सकता है। इसके अलावा लिनन को तैयार करने में ज्यादा लोग लगते हैं, ज्यादा मेहनत लगती है इसलिए ये कॉटन की तुलना में ज्यादा मेहंगा होता है।

गर्मियों के लिए क्या है बेस्ट-लिनन या कॉटन ?

गर्मियों के लिहाज से लिनन बेस्ट है क्योंकि इसमें पानी को अवशोषित करने की क्षमता ज्यादा है। लिनन के रेशे तेजी से पानी को चूस लेते हैं और इसी तरह से गर्मियों में ये पसीना अवशोषित करने में भी प्रभावी हैं। इसलिए इस दौरान शर्ट, टॉप या फिर आप तौलिया ही क्यों न खरीदें आपको लिनन का ही लेना चाहिए।

100% linen कपड़े की पहचान कैसे करें

100% लिनन कपड़े को पहचानने का सबसे आसान तरीका है कि

  • आप सबसे पहले कपड़े के वजन पर जाएं यानी कि लिनन कपड़ा हल्का होगा।
  • लिनन आमतौर पर हल्के रंग का होगा या कहें कि असली लिनन सफेद होगा।
  • एक बार आप कपड़ो कहीं से डबा देंगे तो इसमें झुर्रियां नजर आने लगेंगी।
  • अंत में अंगूठे में पानी लगाएं और लिनन कपड़े को छू लें। अगर इसने तुरंत पानी सोख लिया तो समझ जाएं ये असली लिनन है।

इस प्रकार से आप लिनन कपड़े को खरीद सकते हैं। तो अब जब भी आप शॉपिंग के लिए जाएं आप इन बातों का ख्याल रखें। ये टिप्स हमेशा आपके काम आएंगे और आप मिनटों में लिनन का कपड़ा पहचान लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Premium black unisex t shirt. Unwind after a long day and let ak 47 adios premium liquid incense 5ml envelop you in its gentle embrace. Google, as a third party vendor, uses cookies to serve ads on our site.